iklan banner

UPI Money Transfer wrong Account : गलत खाते में ट्रांसफर हो गए है पैसे जानीये कैसे होंगे वापस

 UPI Money Transfer wrong Account गलत खाते में ट्रांसफर हो गए है पैसे जानीये कैसे होंगे वापस - नमस्कार , इस पोस्ट में हम बात करने वाले है अगर आप से गलती से किसी दुसरे अकाउंट पैसे ट्रान्सफर  हो गए हो तो उसे कैसे वापस ले सकते है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे . 

 आज हमारे देश में तेजी से  बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ ही साथ लोग ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर भी कर रहे है जिसमे UPI का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन लोगों को कई बार कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. यूपीआई, नेट बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन करने पर ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि लोग जल्दबाजी में गलती से किसी और के बैंक खाते में पैसा भेज देते हैं. अगर आपके भी  द्वारा  कभी इस तरह की गलती होती है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अपना पैसा वापस ले सकते है .

गलत खाते में ट्रांसफर हो गए है जानीये कैसे होंगे वापस

जब भी आप किसी को पैसे भेजने के लिए नेट बैंकिंग या UPI का इस्तेमाल करते हैं तो पैसे ट्रांसफर होने के बाद आपको पता चलता है की पैसे गलत अकाउंट में ट्रान्सफर हो गए है . तो इस दौरान अगर अकाउंट नंबर गलत है तो परेशान ना हों. सबसे पहले आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करें और उसे इसके बारे में पूरी जानकारी दें.


 ये गलती ना करे

अक्सर हमें बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन में यह देखने में आता है कि अकाउंट नंबर, UPI ID में टाइपिंग एरर के चलते यह दिक्‍कत आती है. और तो और कई बार तो तकनीकी दिक्कत  के चलते भी ऐसा होता है. ऐसे में अगर अकाउंट नंबर में पैसे भेजे गए जो सही नहीं इस केस में पैसा खुद--खुद वापस जाएगा. लेकिन, अगर किसी ने गलती से किसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये हो  तो आप बैंक के सहयोग से तय नियमों के तहत पैसा वापस ले सकते हैं. लेकिन वही अगर बैंक इसमें आपकी कोई मदद नहीं करता है तो आप इसकी शिकायत  Bank Ombudsman को कर सकते है .

SBI Credit 5% Cash Back Credit Cards 


 गलत ट्रांजैक्‍शन होने पर क्या करना चाहिये

 दोस्तों सबसे पहले तो आपको गलत ट्रांजैक्‍शन होने की जानकारी अपने बैंक को तुरंत देनी चाहिये साथ ही  ट्रांजैक्‍शन से जुड़े बैंक डिटेल देते हुए आपको यह बताना पड़ेगा पैसे गलत खाते में गए हैं. मतलब ये की आप जिस अकाउंट में पैसा भेजने वाले थे और जिस अकाउंट में पैसे गलती से ट्रान्सफर हो गए है .इसमे जैसे की बैंक अकाउंट नंबर ,नाम, ट्रांजैक्‍शन डिटेल्स तथा प्रमाण देना होगा . आपको बता दू की ये सभी जानकारी आप लिखित में या Email के जरिए दें और पूरी प्रक्रिया का ट्रैक रिकॉर्ड रखें.

 

क्या है नियम UPI का

दोस्तों आपको बता दू की BHIM ऐप पर एक एक सवाल जवाब में कहा गया है कि आप एक बार की गई पेमेंट को खुद वापस नहीं ले सकते है . यानी ऐसा कोई तरीका नहीं जिससे आप खुद से गलत अकाउंट में भेजे गए पैसे  वापस ले सकते है . ऐप के मुताबिक, ऐसी स्थिति में केवल रिसीवर ही आपका पैसा वापस लौटा सकता है. इसलिए यूजर्स को पैसे भेजने से पहले हमेशा बेनिफिशियरी की पूरी डिटेल चेक कर लेनी चाहिए.

UPI BHIM Transcation

इस तरह बैंक में वापस जाएंगे पैसे

 बैंक इस पूरे मामले में फैसिलिटेटर के तौर पर काम करेगा और जिस खाते में पैसे गए हैं, उसके ब्रांच नाम और कांटैक्ट नंबर की डिटेल्स आपको दे सकता है. अगर आपने जिसके खाते में पैसे भेजे हैं, वह भी उसी बैंक का ग्राहक है जिसके आप हैं तो बैंक आपकी ओर से बेनेफिशिएरी से संपर्क कर पैसे वापस भेजने के लिए रिक्वेस्ट करेगा. बेनेफिशिएरी के सहमत होने की स्थिति में 7 वर्किंग डेज में आपके खाते में पैसे वापस जाएंगे. अगर बेनेफिशिएरी किसी अन्य ब्रांच का है तो आपको खुद उस ब्रांच में जाकर बैंक मैनेजर से मिलकर समाधान के लिए बात करनी होगी

10 BEST WAY HOW TO EARN MONEY ONLINE ( IN HINDI)





Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner