iklan banner

PM Awaas Yojna- क्या है ? आवेदन कैसे करे जाने पूरी जानकरी

नमस्कार इस पोस्ट  में PM Awaas Yojna के बारे जानेगे जैसे की ये प्रधानमंत्री आवास योजना क्या , इसके के लिए कैसे आवेदन करना है , कोन इसको अप्लाई कर सकते है इत्यादि पूरी जानकरी के बारे में . 

 

PM Aawas Yojna Kya Hai - प्रधानमंत्री आवास योजना  -

PMAY – भारत सरकार ने साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी. जो सभी के लिए 2022 तक सभी को आवास प्रदान करने  के लिए बनाया गया है . इस योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर बनाकर देती है और साथ ही उन्हें सब्सिडी भी मिलती है, जो लोग लोन पर घर या फ्लैट खरीदते हैं.

घर खरीदने एवं घर निर्माण के लिए पात्र शहरी व्यक्ति को होम लोन पर सब्सिडी मिलती है. वहीं, अगर आपने हाल ही में घर या फ्लैट खरीदा है, तो आप अपने घर पर लिए गए लोन के लिए लगने वाले ब्याज पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. आवेदक को अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है .

 

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी राशि मिलता है .

देश के करोड़ों नागरिकों के सपने को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए राशि मुहैया कराती है. देश में लाखों परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है और यह योजना अभी जारी है. योजना के तहत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रु से लेकर  1 लाख 30 हजार रुपए  दिए जाते है

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या है पात्रता

इस योजना के तहत कई लोग ऐसे हैं जो इसके के लिए पात्र हैं, लेकिन अधिक जानकारी न होने के कारण योजना का लाभ नहीं ले पते है . आपके जानकारी के लिए बता दू की इस योजना के लाभार्थियों को मुख्य चार आय वर्ग में बांटा गया है.

1 - आर्थिक रूप से कमजोर सेक्शन, इसके तहत परिवार की सालाना आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

2- कम इनकम ग्रुप (LIG), इसके तहत परिवार की सालाना घरेलू आय 3 लाख से 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए.

3 - मध्यम आय वर्ग (MIG) इसके (1st) तहत वार्षिक घरेलू आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए.

 4. मध्यम आय वर्ग (MIG) (2nd) में परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से अधिक और 18 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. इसके अलावा, परिवार के सदस्यों के पास पक्का आवास नहीं होना चाहिए.





प्रधान मंत्री आवास योजना



प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए राशि मुहैया कराती है। देश में लाखों परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है और यह योजना अभी जारी है। योजना के तहत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रु से लेकर  1 लाख 30 हजार रुपए  दिए जाते ह।  


How to apply online PM Awas yojana ?

दोस्तों आप पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  मोदी सरकार के इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने पहले ही आवेदन कर दिया है तो आप लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं। सरकार आवेदनों की जांच कर फाइनल लिस्ट तैयार करती है। अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए आवेदन किया है तो आप यह चेक कर सकते है कि आपका नाम लिस्ट में आया है कि नही।


यह भी पढ़े  : 5% Cashback Credit Card : SBI का कैशबैक वाला क्रेडिट कार्ड। कमाए 6 हजार रुपये तक।


ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए स्टेप्स

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आपको 2022 के प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए। गांव के लोग इस लिंक जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लिंक- https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx  

लिंक के खुलने के बाद आप अपना ब्लॉक, जिला आदि की जानकारी भर के अपना नाम चेक कर पाएंगे।


Narendra Modi


शहरी आवास में नाम चेक करने का तरीका

  • पीएम आवास योजना के वेबसाइट पर जाए
  • होम पेज से मेन्यू सेक्शन को सेलेक्ट करे
  • इसमें आपको सर्च बेनेफिशरी का ऑप्शन मिलेगा , यह सर्च बाई नेम का विकल्प सेलेक्ट करे
  • नये टैब में 12 अंक का आधार नंबर डालें और शो बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको लिस्ट दिखाई जाएगी
  • यहा आप अपना नाम देख सकते हैं


2024 तक सबको घर देने का है लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 2016 में की थी। इस योजना के तहत 2024 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। फरवरी 2021 को डाटा के मुताबिक 1.73 करोड़ घरों का निर्माण हो चुका है।

Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner