iklan banner

शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में पैसा कैसे निवेश करें - Share Market me Paisa kaise Lagaye

शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में पैसा कैसे निवेश करें 

नमस्कार दोस्तों आज के दौर कोन सा ऐसा व्यक्ति है  जो पैसा नहीं कमाना चाहता है . सभी लोग पैसा कमाना चाहते है . इसके लिए लोग नौकरी या बिज़नस करते है . कुछ लोग बहुत मेहनत करके  पैसा तो   कमा लेते है लेकिन सही जगह निवेश नहीं कर पाने से पैसा बचा नहीं पाते है . आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके कैसे आप पैसे को ना सिर्फ पैसा बचा सकते है साथ ही अपने वेल्थ को भी बढ़ा सकते है . 


जब से शेयर मार्केट पर बनी  कुछ वेबसीरिज को लोगो ने देखा है तब से शेयर बाज़ार के प्रति  लोगो की  रूचि भी बढ़ी है और लोग इसको जानना भी चाहते है कि , शेयर बाज़ार में काम कैसे करते है . क्या है शेयर मार्केट , कैसे शुरुवात करे इन सभी बातो को हम विस्तार पूर्वक जानेंगे . तो चलिए सबसे पहले ये जानते  है की शेयर बाज़ार होता क्या है .

शेयर बाज़ार क्या है  

इंडिया  में दो स्टॉक एक्सचेंज है   -  NSE   नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  और  BSE बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज . जहा कंपनी अपने शेयर को लिस्ट करती जिससे लोग उन कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सके चलिए इसे एक उदहारण से समझते है . आज के कुछ साल पहले जब ऑनलाइन का प्रचालन कम था तो हमें अगर कोई सामान खरीदना होता था  तो हम बाज़ार जाकर सामान खरीद कर  लाते थे और जिनको कोई सामान बेचना होता था तो स्वाभाविक है की वो भी बाज़ार जाकर सामान बेचते भी थे . 

ठीक उसी तरह शेयर बाज़ार भी एक ऐसा जगह है जहा हम शेयर खरीदते है और बेचते है . जहा कंपनी अपने शेयर को लिस्ट करती है . लेकिन जैसे जैसे लोग डिजिटल के तरफ बढे तो सारा चीज अब ऑनलाइन हो गया है वैसे ही अब शेयर ख़रीदना व बेचना भी ऑनलाइन ही किया जाता है . तो आप यह कह सकते है की शेयर बाज़ार एक है ऑनलाइन जगह है  जहा कंपनिया अपने शेयर को लिस्ट कराती है जिसे लोग उस कंपनी के शेयर की खरीदारी और  बिकवाली कर  सकते है . तो हम यह जान गए की शेयर बाज़ार क्या है


शेयर क्या होता है 

दोस्तों जैसा की नाम में ही है शेयर का मतलब  हिस्सा या अंश . जब किसी कम्पनी अपना बिज़नस बढ़ाने के लिए पैसो की ज़रूरत होती है.  तो अपने कंपनी का लोगो से पैसा लेने अपना आईपीओ  लांच करती है . कंपनी लोगो से पैसा लेकर उसके बदले उस कंपनी में हिस्सेदारी दे देती है . मतलब जब भी आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो आप उस कम्पनी के हिस्सेदार बन जाते है . उदाहरण जिस कम्पनी शेयर आप के पास वह इस बात को सिद्ध करता है की आप उस कंपनी में कुछ प्रतिशत के हिस्सेदार है आपकी कंपनी में कितनी हिस्सेदारी है यह बात पर निर्भर करता है की आपके पास उस कंपनी के कितने शेयर है .

तो अभी तक आप ये समझ गए होंगे की शेयर बाज़ार क्या है और शेयर क्या आब बात करते है की शेयर मार्केट में पैसा कैसा लगाये .



शेयर बाजार में पैसा कैसे निवेश कैसे करे .

अब बात करते है की शेयर शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं. दोस्तों शेयर बाज़ार में पैसा लगाने या निवेश करने के लिए सबसे पहले आप के पास डीमेट अकाउंट होना ज़रूरी है. डीमेट अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है जहा आप शेयर को डिजिटल फर्म में रखते है . साथ ही डीमेट अकाउंट खोलने के लिए आप को किसी ब्रोकर के साथ डीमेट अकाउंट ओपन कर सकते है . आज कल मर्केट में बहुत सरे ब्रोकर है जो आपको ऑनलाइन ही डीमेट अकाउंट ओपन करने की सुविधा प्रदान करते है . 


डीमेट अकाउंट  क्या होता है 

दोस्तों जिस तरह से आप किसी बैंक के पास सेविंग अकाउंट ओपन कर के अपना पैसा रखते है , ठीक उसी तरह से डीमेट अकाउंट होता है जहा आप अपना शेयर रख सकते है . डीमेट अकाउंट की सुविधा इंडिया में अभी सिर्फ दो कंपनिया प्रदान कराती है एक CDSL और दुरसा NSDL  है . लेकिन यहाँ आप डायरेक्ट अकाउंट नहीं ओपन कर सकते है इसके लिए आप को किसी ब्रोकर जैसे की ज़ेरोधा एंजल वन और भी बहुत सारी ब्रोकरेज फर्म है जो ये सुविधा आसानी से ऑनलाइन प्रदान करती है .

डीमेट अकाउंट खोलने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए साथ ही आप के पास पैन कार्ड  और आधार कार्ड  साथी ही आधार कार्ड  से जुड़े मोबाइल नंबर की ज़रूरत पड़ती है .


स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए

आजकल  सोशल मीडिया पर लोग कोई तरह के ज्ञान देते है की ये शेयर खरीद लो वो शेयरखरीद लो. ऐसा बिलकुल ना करे किसी टिप्स के आधार पर स्टॉक मार्केट में इनवेस्ट ना करें.  आप सिर्फ उन कंपनियों के शेयर पर फोकस करे जिसमें आपने पूरी रिसर्च किया हुवा है जिस कंपनी पर आपको भरोसा है सिर्फ उन्ही कंपनी में इनवेस्ट करे . ध्यान रहे अगर कोई शेयर बहुत ही तेजी से ऊपर जा रहा हो तो ऐसे में आंख बंद करके शेयर नहीं खरीदनी चाहिए . शुरुआत में आपको सिर्फ और सिर्फ स्टॉक मार्केट को समझने पर ही फोकस करना चाहिए .


न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

दोस्तों शेयर बाज़ार में कोई भी राशी निर्धारित नही है की आपको कम से कम इतना ही लगाना है . आप शुरुवात में कम पैसे से स्टार्ट कर सकते है कम पैसा मतलब एकदम छोटी राशी जैसे 10 , 100 , 500 , 1000 इसमे आपको देखना है आप जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे है उसका प्राइस क्या है . हा कुछ ऐसे ब्रोकरेज फर्म है जो डीमेट अकाउंट ओपन करने के लिए आपसे 200 से लेकर 1000 रुपये तक का चार्ज लेती है . 


Newest
Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner