iklan banner

Personality Development in Hindi - टिप्स अपने व्यक्तित्व विकास को कैसे Improve करे



Personality Development in Hindi -हम सभी अंदर कुछ न कुछ खास चीज़े होती है ,जो हमें अन्य लोग से अलग कराती है. हमारे अंदर कुछ अच्छाई भी होती है और बुरे भी . लोगो के साथ हमारे बात करने का तरीका उनके साथ हमारा किया गया बर्ताव ही सामने वाले के मन में अच्छी इमेज बनती है . इसके साथ साथी हमारा रहने का तरीका बात करने का ढंग इत्यादि बातो से ही सामने वाला हामरी पर्सनालिटी के बारे में पता लगा लेता है. इस पोस्ट में मई आपसे कुछ टिप्स शेयर करने जा रहा हु जो आपके पर्सनालिटी को improve करने में काफी हेल्प मिलेगी .
 टिप्स अपने व्यक्तित्व विकास को कैसे Improve करे 

Personality Development in Hindi

अपने आप को शांत करने की ताकत

शांत रहने से व्यक्ति का व्यक्तित्व मजबूत होता है। हालांकि, शांत रहना कभी कभी मुश्किल हो जाता है . मान लो आपको कोई ऐसी गलती के लिए सुना रहा हो जिसे आपने किया ही नहीं तो गुस्सा आना स्वाभाविक है और आप तनाव में भी आ जाते है  , लेकिन आप अपने अप को शांत रखे और उसका जवाब बड़े ही प्यार से दे ऐसे परिस्थितियों को हैंडल करना अगर आप सिख जाते है तो  किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है


अपने आप को पहचाने

अक्सर होता है की हम अपनी तुलना अन्य लोगो के साथ करते है. आप अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करके अपने आत्मसम्मान को निचे गिराते है और इसका परिणाम हम खुद की ही नज़र गिर जाते है .जिससे हम डिप्रेसन में जाते है. यह आपके Personality  को कम और आपकी खूबियों को बहार नहीं निकले देता है . इस बात का हमेशा ध्यान  दे जो खूबी आपके पास है वो सामने वाले के पास नहीं है. इसलिए अपने आप को Positive रखे इससे आपके अंदर एक सकारात्मक उर्जा का संचार होगा और आप अपने आप को और बेहतर बनाने में सफल हो पायेंगे  .



  खुद को एक अच्छा इन्सान बनाये

हमें हमेसा दूसरों के प्रति दयालु होना चाहिये यही सिखाया जाता है। लेकिन कूद के प्रति ! हा हमें खुद के प्रति भी दयालु रहना चाहिये . फिर भी, हममें से बहुत से लोग खुद के प्रति दयालु होने में असफल होते हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक मनोवैज्ञानिक को अध्ययनों से पता चला कि आत्म-करुणा,  ज्ञान,    खुशी , सकारात्मकता विचार ही एक मनुष्य की मनोदशा  को बताते है .
यह स्वीकार करें कि गलतियाँ करना और असफल होना जीवन का हिस्सा है। इसलिए, जब आप गलती करते हैं या असफल होते हैं और जब लोग आपकी आलोचना करे  तो अपने आप पर कठोर मत बनो।
किसी की भावनाओं को समझने की कोशिश करे


टिप्स अपने व्यक्तित्व विकास को कैसे Improve करे

 बेहतर संचारक बने

हमारे शब्द ही हमें लोगो के दिल में उतार सकते है और हमारे शब्द ही लोगो के दिल से भी उतार सकते है. शब्द ही हंसी पैदा कर सकते हैं और दुश्मनी भी पैदा कर सकते हैं. इसलिए कब क्या और कैसे बोलना है इसका विशेष ध्यान रखे.  कुशल संचारक लोगों और प्रतिकूल परिस्थितियों पर विजय प्राप्त कर सकता है। इसलिए, अपने संचार में स्पष्टता लाएं।



 लोगो को सुनना आरंभ करे 

हम सभी ऐसे लोगों को पसंद करते हैं जिनके साथ हम आसानी से बात कर सकते हैं और जो हमें सुनते है तो आप भी अपने अंदर इस चीज़ को लाये की आप भी उनकी बातो को ध्यान से सुने और पतिक्रिया दे इससे लोग आपको पसंद करेंगे. लोगो से बात करते समय अपने चेहरे पर एक मुस्कान ज़रूर रखे . 

 आप की जीवन शैली 

यह आपके Personality Development के लिए बहुत ही ज़रूरी है . आपक लाइफ स्टाइल क्या है . यहाँ मै आपके लग्जरी लाइफ स्टाइल की बात नहीं कर रहा हु . यहाँ बात ये है की  आपके अंदर Skill क्या . कितना नॉलेज है आपके पास . हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते और सिखाते रहे , अपने आप को हमेशा अपडेटेड रखे . ताकि कही भी आप को मौका मिले तो बोल सके .  



 परिश्तियो का सामना करना सीखे 

दबाव में मत आओ और आत्मविश्वास से हर चुनौती का सामना करो। या तो आप प्रतिकूलता को दूर करेंगे या कुछ नया  सीखेंगे।



Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner