iklan banner

जानिये आपका आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है, ऐसे निकाले रिकॉर्ड

आज कल आधार card हमारे लिए कितना ज़रूरी है ये हम सभी जानते है . आधार कार्ड के जितने फायदे है उतना ही सिक्योरिटी को लेकर आपको सतर्क रहने की जरूरत है। आजकल आधार कार्ड के साथ फर्जीवाड़े और छेड़छाड़ को लेकर कई रिपोर्ट सामने आ रही है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब, कहां और कैसे हुआ। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की आप कैसे अपने आधार कार्ड का वो डिटेल्स निकल सकते है जो आप ने कही इस्तेमाल किया हो . 

जानिये आपका आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है, ऐसे  निकाले रिकॉर्ड
सबसे पहले आप uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा । यहां आपको 'Aadhaar Authentication History' का विकल्प दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।
Aadhar Card - Knowledge Techz

यह विकल्प आपको माय आधार सेक्शन में दिखेगा। इसके अलावा आप https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history   इस लिंक पर क्लिक करके सीधे जा सकते है।



इसके बाद आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा। अब 12 अंकों का अपना आधार नंबर एंटर करना होगा और फिर सिक्योरिटी कैप्चा डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।



इसके बाद आधार के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। और आपको निचे दिखाए गए चित्र की तरह पेज दिखेगा 
Authentication type में All , उसके बाद date , Number of Records में 50 डाले , उसके बाद आपके मोबाइल पर आया OTP डाले और Verify OTP पर क्लिक करे 
ओटीपी सबमिट करने के बाद जिसे आपको इस बात की पूरी जानकारी मिल जाएगी आपका आधार कार्ड कब और कहां इस्तेमाल हुआ
आशा करता हु की पोस्ट आपको पसंद आया होगा . आपना  सूझाव हमें कमेंट के माध्यम से बताये  
Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner