iklan banner

5 Tips , How to prepare Self Introduction - जाने बेहतर सेल्फ इंट्रोडक्शन देना ।



नमस्कार ,
किसी भी Interview के दौरान  self introduction एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूँकि यह बहुत ही सामान्य conman प्रश्न है , लेकिन ये आपके इंटरव्यू को क्रेक करने में बहुत ही महत्वपूर्ण स्तम्भ है या यूं कहें कि ये पहला question ही आपके पूरे interview का आधार होता है ।


5 Tips , How to prepare  Self Introduction - जाने  बेहतर सेल्फ इंट्रोडक्शन देना ।

इस लेख में हम ना सिर्फ  Self Introduction के बारे में जानने वाले बल्कि इसे कैसे सही तरीके से दूसरों के सामने प्रस्तुत किया जाए और कौन सी महत्वपूर्ण बिन्दुये जो हमे सेल्फ introduction देते समय ध्यान देना चाहिये ये सारी बाते जानेगे ।  दोस्तो  यह एक ऐसा विषय है जो हमारे लिए बहुत Important होता है ।  क्योंकि जब भी हम स्कूल, कॉलेज या अन्य जगह अपना पहला परिचय देते है तो उससे हमारे Personality के बारे में पता चलता है .

दूसरी बात की जब भी हम किसी इंटरव्यू के लिए आवेदन करते है और जब हमारा Resume shortlisted हो जाता है । तो कंपनी हमे  Interview के लिए बुलाया जाता है तो सबसे पहले हमारे परिचय के बारे में ही पूछा जाता है । और ये तो आप जानते ही है कि नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू का कितना महत्वपूर्ण भूमिका  होता है।



 दोस्तो Interview का भी एक अपना नियम होता है । यही वो पड़ाव है जहाँ से आपकी जॉब मिल भी सकती है और नही भी ये पूरा Depend करता है आपके Interview  पर की आप कैसे उन सारे सवालों के जवाब दिए जो आप से साक्षात्कारकर्ता आप से पूछा हो । Interview  में सबसे पहला सवाल हमसे हमारे बारे में ही पूछ5 जाता है कि आप अपने बारे में बातये { Tell me something about yourself }


Self Introduction

Self introduction  का मतलब अपने आप को किसी दूसरे के सामने अपने बारे में बताना है । जहा पर आप अपना नाम, उम्र, निवास स्थान, आपकी शिक्षा इत्यादि के बारे में बताते है । ये इनट्रोडक्शन दो तरह के हो सकते है ।

Type of Self Introdaction  

Self Introdaction दो प्रकार के होते है ।

  Formal Introduction - औपचारिक परिचय 
औपचारिक परिचय आप किसी कंपनी , संस्था , ऑफिसयली मीटिंग के लिए दिया जाता है ।

Informal lntroduction - अनौपचारिक परिचय
अनौपचारिक परिचय आप किसी नए दोस्त से या ऐसे व्यक्ति को देते हो जिससे आप मित्रतापूर्ण संबंध बनाना चाहते है।


How to prepare  Self Introduction

Self Introduction Kaise Diya Jata Hai
अभी तक आप सेल्फ indocation क्या है उनके प्रकार, आदि के बारे में समझ गए है अब बात करते है वो उन पॉइंट है जिसका हमे सेल्फ इंट्रोडक्शन के समय इस्तेमाल करना चाहिए ।

Formal Introduction

इसमें हम आपको कुछ जानकारी देंगे जिसे किसी संस्था या किसी कंपनी में परिचय देते वक़्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। किसी कंपनी में परिचय देने के लिए आपको दिखाना होता है कि आप उस कार्य-क्षेत्र से जुड़े हो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास उस कार्य से संबंधित सारी जानकारी हो, ताकि आपके अंदर आत्मविश्वास हो। इसके साथ ही आपको कार्य-क्षेत्र से जुड़े कुछ नियमों का भी पालन करना होता है, जैसे कि आप समय पर पहुंचे, फॉर्मल कपड़े पहने आदि।
इसके साथ ही इंटरव्यू के दौरान अपना मोबाइल स्विच ऑफ या साइलेंट मोड पर रखे जिससे इंटरव्यू के दौरान बाधा उत्पन्न ना हो। जब भी हमे इंटरव्यू देना हो तो बिना इंटरव्यू लेने वाले अधिकारी की आज्ञा के अपने मन से कुर्सी पर तो बैठे और ही उठे इसके अलावा जब इंटरव्यू खत्म हो जाए तो उनको धन्यवाद कहना भी ना भूले।
Self Introduction In Hindi For Interview
अंग्रेजी में सेल्फ इंट्रोडक्शन देने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखे इससे आप एक बेहतरीन इंटरव्यू दे पाएंगे:


Introduce Yourself 

जब आप कंपनी में इंटरव्यू लेने वाले किसी भी नए व्यक्ति से मिलते हो तो सबसे पहले आप उनसे एक हल्की सी मुस्कान के साथ हाथ मिला कर अभिवादन करें और इंटरव्यूअर (Interview लेने वाला व्यक्ति) की आंखों में देख कर बात करें तथा अपना पूरा नाम स्पष्ट रूप से बताए।

Body Language

इंटरव्यू के अलावा भी जब कभी आप किसी व्यक्ति से मिले तो एक सकारात्मक भाव के साथ, सिर उठाकर, शरीर को सीधा रखकर मिलें, आपके हावभाव एक अनुभवी व्यक्ति की तरह होना चाहिए।

Eye Contact

आई कांटेक्ट से यह तो पता चलता ही है कि आप सामने वाले की बातों को ध्यान-पूर्वक सुन रहे है, साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास भी झलकता है। यदि आप सीधे किसी की आँखों में सहजता से नहीं देख पाते है या इधर-उधर देखते है तो उन्हें ये लगता है की आप उनकी बातों को नहीं सुन रहे है।

Questions and Answers

जजब भी इंटरव्यूअर हमसे कुछ पूछ रहा हो तो उसे घूमा फिराकर जवाब नही देना चाहिए और ना ही बातों को लंबा खींचना चाहिए। हमारे पास जो भी जानकारी हो उसे सही ढंग से और सटीक रूप से बता दे। इंटरव्यूअर की बातों को ध्यान से सुने और उनके सवालों का जवाब सरल शब्दों में दे तथा आपके पास उस सवाल की जानकारी नही है तो माफ़ी बोल-कर उसके बारे में नही जानते है ऐसा बोल सकते है ऐसा करने से हम खुद को सही रूप में पेश कर सकते है।

Finish 

अपनी मीटिंग को खत्म करने के लिए आप एक बार फिर से हाथ मिलायें और फिर से सामने वाले व्यक्ति का नाम लेकर कहे कि आपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा श्री मान



Conclusion:
एक अच्छा इंटरव्यू और अच्छा इंट्रोडक्शन सामने वाले के ऊपर हमारी अच्छी छवि बनाता है। यदि आप नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे है तो यह आपकी नौकरी पाने में काफी मदद करता है और आप भविष्य में आपके सफलता में भी एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है। आशा करता हु की  सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे दे के बारे में ऊपर दर्शायी गयी जानकारी को आप अच्छे से पढ़ लिया होगा । कृपया अपने सुझाव और कोई आपका सवाल है तो नीचे कमेंट कर के बताए 
Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner