iklan banner

Job Interview Tips in Hindi - इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे



 Job Interview Tips in Hindi - इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे | जॉब इंटरव्यू एक बहुत ही Important factor  होता है कोई भी नौकरी पाने के लिए . हमें सबसे पहले इंटरव्यू प्रोसेस को  पूरा करना पड़ता है । यह ना सिर्फ किसी फ्रेशर्स के लिए बल्कि एक अनुभवी व्यक्ति के लिए भी मोस्ट इम्पोर्टेन्ट  होता है । 


Interview Tips

लगभग 25 से ज्यादा कंपनियों में इंटरव्यू देने के बाद मुझे इसका अच्छी खासी जानकारी तो हो ही गयी है। आपको बता दु की प्रत्येक  इंटरव्यू में  मैंने कुछ ना कुछ नया जरूर सिखा इसलिए हर इंटरव्यू में  कुछ ना कुछ अलग चीज़े ज़रूर देखने को मिलती है । यहाँ हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे है जो आपको इंटरव्यू में सफल होने के लिए मददगार होगी ।

 Job Interview Tips in Hindi - इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे

Practice for Interview

कुछ ऐसे प्रश्न है जो सामान्य रूप से हर इंटरव्यू में पूछे जाते है. आप उनका एक लिस्ट बना ले और उन सभी प्रश्नों का सही उत्तर लिखकर अभ्यास करे ध्यान दे ये अभ्यास आप किसी मिरर के सामने या किसी दोस्त के सामने करे इससे आपके बाड़ी लंगेवेज में भी सुधर आएगा जिससे आप इंटरव्यूवर के सामने काफी इम्प्रेसिव जवाब दे पायेंगे . 
  
 Job Interview Tips in Hindi



Research About Company

कंपनी के बारे में रिसर्च करे जैसे की कंपनी का मिशन क्या है वो कोन सा सर्विस देते है . कंपनी के नए आर्थिक स्थितयो के बारे में जानकारी ले ले अगर कुछ नई रिपोर्ट कंपनी ने जरी किया है तो एक बार ज़रूर पढ़ ले . यदी आप साक्षात्कारकर्ताओं के नाम जानते है तो उनके बारे में भी जानकारी हासिल कर ले और उनके बारे में ये जाने  की किसी विषय पर उनकी राय क्या होती है . इससे उनके अनुरूप आप अपने आप को  तैयार कर पाएंगे . कंपनी के सर्विसेज और प्रोडक्ट का रिसर्च करते समय आपने जवाबो को उस सर्विसेज से जोड़ने की कोशिस करे जिससे सामने वाले को ऐसा लगेगा की आप 




Prepare Impressive Story of Previous Experiences

अपने पुराने कार्य अनुभवो को का रूप रेखा तैयार करे ताकि आप एक Analys कर सके. प्रायः देखा गया है कि सभी लोग अपने पिछले अनुभव के बारे में साधारण भाषा में बता दे है . लेकिन आप ऐसा न करे आप आपने Previous Experiences को प्रस्तुत करने  के लिए निचे दिए गए बातो का ध्यान रखते हुए तैयार करे .
-     नई कंपनी में आपको क्या Position दिया जाने वाला है . तो उसके लिए आप क्या कर सकते है जो आपका पुराना अनुभव और भी सही ढंग से काम कर सकता है
-   आपको आपके पुराने कंपनी में क्या Postsion दिया गया था और आपने उसे कैसे Handle किया अगर आपने कुछ नया किया और उसका परिणाम अच्छा रहा तो कंपनी को क्या फायदा हुआ

 इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे

Mind Your Body Language And Personality

ध्यान दें कि आप के हाथ मिलाने का तरीका आपका Eye Contact ये सब चीज़े बहुत ही मैटर करता है . हाथ मिलाते समय आप थोडा जोश के साथ मिलाये अगर एक से ज्यदा साक्षात्कारकर्ता है तो सबके साथ बारी बारी Eye Contact बनाये रखे. आपके चहरे पर मुस्कान ज़रूर रखे. आपका व्यक्तित्व और बॉडी लैंग्वेज आपके बारे में बहुत कुछ कहती है और इस बात पर ध्यान देती है कि आप कैसे बैठते हैं या बात करते हैं.

Mind of Timeing

अपने निर्धारित इंटरव्यू  Venus  पर 15 मिनट पहले पहुचे , आप ज्यदा जल्दी न पहुचे, ज्यादा जल्दी पहुँचना एक गलत संदेश भेज सकता है कि आप नौकरी के लिए बहुत हताश हैं . और देर से पहुचने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता क्योकि इससे यह साबित होता है की आप अवसर का पर्याप्त मूल्य नहीं रखते हैं।

"आपकी कमजोरियां क्या हैं" इसका जवाब

यह प्रत्येक साक्षात्कारकर्ता का एक पसंदीदा प्रश्न होता है और हम में से अधिकांश लोग यह कहते हुए इस सवाल को समाप्त कर देते है की  " नहीं, मुझे कोई कमजोरी नहीं है ।" यह जवाब बहुत ही गलत है इससे व्यक्ति का घमंड दिखता है . आपको अपने कुछ  कमजोरियां को बताना पड़ता है ध्यान रहे ऐसे कमजोरी बताये जिससे आपके के काम और कंपनी के प्रति कोई अटैचमेंट न हो.



 Ask Question

सभी जॉब साक्षात्कार के बाद, साक्षात्कारकर्ता आपसे सवाल पूछने के लिए कहता . तब आप सवाल ज़रूर पूछे ध्यान रहे की आप आपने जॉब से Releated ही सवाल पूछे और कंपनी के बारे में ही पूछे आप दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से संभंधित सवाल पूछें जो आपके नौकरी में काम आ सकती हैं.


Send Thank You

एक बार साक्षात्कार समाप्त हो जाने के बाद, साक्षात्कारकर्ताओं को एक प्रोफेसनल दिखने वाला धन्यवाद नोट भेजें।  यह कहें कि उनसे मिलना अच्छा रहा और आप जल्द ही उनसे फिर जल्दी मिलने की उम्मीद करते है.

Follow Up

यदि दिए गए समय में वापस वो आपसे सम्पर्क नहीं करते है  तो उन्हें कॉल करें या ईमेल के माध्यम से feedback ले.

Conclusion 

नौकरी के लिए इंटरव्यू क्रैक करना आपके लिए महत्वपूर्ण है, आपको शांत और रचनाशील रहना चाहिए।  इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि साक्षात्कारकर्ताओं को प्रभावित करने के लिए कोई ऐसा व्यक्ति होने का दिखावा न करें जो आप नहीं कर रहे हैं।


Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner