iklan banner

Google Ke Blogger Par Free Me Blog or Website Kaise Banaye - Knowledge Techz

Free be blog ya website kaise banaye 

आज के इस पोस्ट में बात करने वाले है की free में blog ya website kaise banaye  . जैसा की हमने पिछली पोस्ट में बताया था की blogging एक बहुत बढ़िया साधन है online paise kamane  के लिए . और हमने ये बात की थी की अगर आपके  पास कोई  आईडिया है या कोई स्किल है. और  आप उसे लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो ब्लॉग या वेबसाइट के ज़रिये शेयर कर सकते है और इससे आपकी  Online income  भी होगी .
how to make a blog free in hindi- Knowledge Techz


ब्लॉग बनाने की बात की जाये तो आप फ्री में और पेड ब्लॉग भी बना सकते है . आपको इन्टरनेट पर बहुत से वेबसाइट मिल जायेंगे की ब्लॉग कहा से बनाये . लेकिन मैंने यहाँ सिर्फ दो वेबसाइट के बारे में बताये है जो बहुत ही popular वेबसाइट है और लगभग सभी blogger का ब्लॉग इन्ही वेबसाइट पर होस्ट रहता है . पहला है वर्डप्रेस और दूसरा हो ब्लागस्पाट . ब्लागस्पाट गूगल का ही प्रोडक्ट है . तो चलिए जानते है दोनों का requirement क्या है .

WordPress 

Wordpress एक बहुत ही popular वेबसाइट है ब्लॉग के लिए . लगभग 80% blogger का ब्लॉग इसी वेबसाइट पर होस्ट है . लेकिन यह आपको फ्री नहीं है इसके लिए आपको hosting खरीदनी पड़ेगी और डोमेन खरीदना पड़ेगा  तब जाकर आप यहाँ ब्लॉग बना सकते है . आपको बहुत सारे वेब hosting वेब साईट इन्टरनेट पर मिल जायेगा   जहा से आप hosting खरीदकर अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना सकते है . वर्डप्रेस के बारे में हम अलग से डिटेल्स देखेंगे .




Blogspot

ब्लागस्पाट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जी की बिलकुल  फ्री है अगर आप नए है तो आपको इसी वेबसाइट से शुरुवात करनी चाहिए . आपको को बता दू  की सभी नए blogger इस वेबसाइट से starting करते है और बाद में ब्लॉग पापुलर होने के बाद वर्डप्रेस में मूव कर लेते है . यहाँ आपको hosting खरीदने की ज़रूरत नहीं है और ना ही डोमेन खरीदने की लेकिन मै यहाँ पर्सनली suggest करूँगा की आप एक डोमेन खरीद लिजिए . इसका फायदा क्या होगा हम आगे देखेंगे .

 Blogger par  kaise banaye

1- blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक जीमेल इक ईमेल  ID चाहिए होगा  . आशा करता हु की आप के पास  जीमेल की ईमेल id होगी  .  

2- पहले आप अपने browser में blogspot.com ओपन करिए आप यहाँ क्लिक कर के भी साईट पर जा सकते है . साईट ओपन होने के बाद आपको नेचे दिखाए गए चित्र के जैसा पेज ओपन होगा .

free me blogger par blog kaise banaye  Knowledge Techz



3- Sign in पर क्लिक करने पर आपसे ईमेल id माँगा जायेगा यहाँ आपके ईमेल id से लॉग इन करे . login करने के बाद आपको confirm Your profile का पेज खुलेगा जहा आपको Display Name में जो आपका ब्लॉग का नाम रखना चाहते है टाइप करे. continue to blogger पर क्लिक करे .

4- Create a new blog पर क्लिक करे  

free blog kaise banaye - Knowledge Techz

फिर अपना डिटेल्स fill कर दे . जैसे की आपका Tittle और आपका url address , ध्यान दे की आपको url डालने के error का massage आ सकता है तो आप url थोडा अलग तरीके से लिखे आय कोई नंबर add कर सकते है . और कोई एक theme select कर के  फिर उसके बाद निचे create ब्लॉग पर क्लिक कर दे.
फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये


अब आपका ब्लॉग बन चूका है आप आपको निचे दिखाए गए चित्र की तरह पेज दिखाई देगा . आप new post पर क्लिक कर के कोई अपनी पोस्ट लिख सकते है 

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये



अब बात करते है url की आप जो बनाया है वो कुछ इस तरह रहेगा जैसे की  aapkaurl.blogspot.com . अब मै जो पहले ही आपसे बताया था की आप  को एक डोमेन लेना चाहिए जब आप डोमेन buy कर लेते है तो आपके ब्लॉग का url  professional दिखता है . जैसे की aapkaurl.com डोमेन क्या है कैसे buy करते है और इसको कैसे अपने ब्लॉग से add करते है ये सभी जानकारी आपको हमारे ब्लॉग पर मिल जाएगी . 

अगर आपको ब्लॉग बनाने में कही कोई दिक्कत आ रही है तो हमें निचे कमेंट में बताये हमें आपकी मदद करने में खुशी  होगी . और नये नए अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना न भूले  









Previous
Next Post »
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner