iklan banner

How to make money on Youtube . Youtube se paise kaise kamaye

How to make money on Youtube - यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 

इस पोस्ट हम बात करेंगे How to earn money from Youtube मतलबकी यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जैसा की आप सभी जानते है Youtube एक Video Sharing Platform है। जहा हम वीडियो को देखते है और वीडियो को अपलोड करते है इस पोस्ट हम देखेंगे की कैसे यूट्यूब पर चैनल बनाते है, वीडियो को अपलोड करते है और उसका प्रोसेस क्या पूरा Step by Step से कवरकरेंगे। आजकल देखा जाये तो Youtube  परभी काफी competition बढ़ गयाहै।  लेकिनइससे आपको डरने की ज़रूरत नहीं है। क्योकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेफॉर्म है यूट्यूब खुद नए चैनल को प्रमोट करता है। 



Youtube Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी स्किल सेट करना है मेरे कहने का मतलब आप जिस भी फिलेद में माहिर है उससे रिलेटेड वीडियो बनाये जैसे की आप लोगो को हँसा सकते है तो आप  कॉमेडी वीडियो बनाये , अगर आप कुकिंग आती है तो और इसको आप लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो आप कुकिंग करते समय उसका वीडियो शूट कर लीजिये या आप एजुकेशन से रिलेटेड जैसे Tally , Excel , Photoshop याजो कुछ आप जानते हो तो उसका आप वीडियो बनाये और उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर दीजिये। यहाँ हमारे कहने का मतलब ये है की जो भी कुछ जानते हो उसका वीडियो बना ले।  एकचीज़ का ध्यान दीजिये आप कही से भी किसी वीडियो को कॉपी करे क्योकि यूट्यूब इस चीज़ को prefer नहीं करता।
आप किन चीज़ो की ज़रूरत पड़ेगी 

सबसे पहले आपको बता दे की आपको स्टार्टिंग में ज्यादा इन्वेस्ट करने की ज़रूरत नहीं जैसे की आप महंगा कैमरा ख़रीदे। या कोई सेटअप ख़रीदे।  आपको  स्टार्टिंग में आप होने मोबाइल से शूट कर सकते है।
1.   Gamil की ईमेल ID
2  .  आपको सबसे पहले एक यूट्यूब  चैनल की ज़रूरत होगी। 
3 .   आपका Smartphone
4 .   थोड़ा skil जैसे ऑडियो और वीडियो को edit करना।

How to create a Youtube channel

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये ? चैनल बनाने के लिए आप अपने जीमेल के ID से यूट्यूब में लॉगिन कर लीजिये और आपको आपके चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन ,वैगरह डालने होंगे आपका तैयार हो जायेगा।

How to get money from youtube

एक बार जब आपका चैनल तैयार हो जायेगा और वीडियो अपलोड कर देंगे तो आपको ज़रूरत होगी एक Google Adsense account की।देखिये यहाँ पर आपको यूट्यूब के हिसाब से आपके चैनल पर 4000 घंटे और 1 हजार सब्सक्राइबर की ज़रूरत होगी तो आपको  Google Adsense का अप्रूवल मिलेगा जिससे आपके वीडियो पर विज्ञापन चलेगा और उसके बदले में Youtube आपको पैसे देता है।  रहीबात 4000 घंटे और 1 हजार सब्सक्राइबर की तो ये आपका वीडियो वायरल होने के हो जाता है इसमें कोई बड़ी बात नहीं है।  अबआपको जो पैसा यूट्यूब देता है वो आपके Google Adsense आकउंट मेंदेता है और उसके बाद आप वो पैसा आप अपने Bank Account में transfer करदिया जाता है।  येहो गया how youtube pays

How Much Money do Youtubers Make

अब बात करते है की कितना पैसा youtubers कमाते है।  तोआपको बहुत सारे ऐसे youtubers है जो लाखो रुपये महीने कमाते है। लेकिन अगर आप नए तो आप थोड़ा भी पैसे कमाने पर फोकस करे।  आपकोस्टार्टिंग में सिर्फ अपने कंटेंट की क़्वालिटी पर फोकस करे।  पहलेके टाइम में आपको Youtube से 1000 views के 1 से 5 डॉलर तक मिल जाते थे लेकिन अब थोड़ा मुश्किल है।  औरये टोटल depend करता है की आपका वीडियो कहा पर देखा जा रहा है क्योकि विज्ञापन का पैसा अलग अलग देश में अलग अलग होता है तो उसी हिसाब से यूट्यूब आपको पैसे भी देता है।


दोस्तों  अगर  Youtube से  Related  कोई और जानकारी चाहिए,  या आपका  कोई सवाल है तो हमें निचे कॉमेंट्स में ज़रूर बताये हम आपके सवाल का जवाव जल्द से जल्द देने की कोशिश करंगे .



Oldest
Comments


EmoticonEmoticon

iklan banner